इस डिफेंस स्टॉक में आई गिरावट अब मौका कमाई का पैसा डबल ?

आज हम आप सभी के बीच डिफेंस सेक्टर की इस कंपनी के बारे में चर्चा करेंगे जो इस समय गिरावट की तरफ से आगे बढ़ती हुई अपने आप को मजबूत रहा की तरफ एक और नए कदम के साथ लेकर जा रही है जो काफी ज्यादा प्रभावशाली और सक्षम दिखाई देने लगी है जिस हिसाब से इस डिफेंस सेक्टर के स्टॉक की चर्चा हो रही है अनुमान लगाया जा सकता है भविष्य में यह कंपनी और भी अच्छा करने वाली है काफी अच्छी तेजी के साथ यह कंपनी आगे बड़ी अब इसके एक और नए पड़ाव की तैयारी शुरू हो चुकी है।

कंपनी के फंडामेंटल

बता दे इस कंपनी का मार्केट कैप 329201 करोड रुपए का है शेयर प्राइस अभी के समय 4922 पहुंच चुकी है कंपनी अपने निवेशकों को डिविडेंड राशि भी प्रदान करती है फेस वैल्यू ₹5 की बनी हुई है कंपनी ने अपने कर्ज को काम किया है और लगभग कर्ज मुक्त होने की तगर पर आ चुकी है आप देख सकते हैं कंपनी ने अपनी प्रॉफिट ग्रोथ पिछले 5 साल की काफी बेहतरीन तरीके से इंप्रूव करते हुए आगे बढ़ाई है जो काफी ज्यादा प्रदर्शित और अच्छी नजर आ रही है हालांकि पिछले 6 महीने में देखा जाए तो कंपनी ने काफी अच्छी तेजी भी दिखाई परंतु इस स्टॉक में अपने निवेशकों को पिछले कुछ समय से काफी ज्यादा परेशान किया ₹5600 के भाव से गिरकर करीब 4900 के पास आ चुका है। कंपनी की सेल्स सालाना दर से देखे तो घटती हुई नजर आई है नेट प्रॉफिट कंपनी का बेहतरीन तरीके से बढ़े जो अच्छी बात है परंतु क्वार्टरली सेल्स का गिरना थोड़ा सा लाजमी नजर नहीं आ रहा है साला नजर से यह इंप्रूवमेंट काफी अप्रिशिएट करने वाला नजर आता है।

समझे कंपनी के रिटर्न के बारे में

पिछले 1 महीने में इस स्टॉक ने करीब 8% से ज्यादा की नेगेटिव रिटर्न की गिरावट को दर्ज किया है वही 6 महीने में 64% का रिटर्न प्रदान किया है और 1 साल में निवेशक का पैसा डबल करते हुए करीब 148 परसेंट का जबरदस्त रिटर्न प्रदान कर दिया स्टॉक की लिस्टिंग साल 2019 अगस्त के महीने में हुई थी जो करीब 321 रुपए के आसपास थी उसके बाद पिछले 5 वर्षों में इस स्टॉक में भयंकर तेजी के साथ अपने निवेशकों को 1430 परसेंट का बेहतरीन रिटर्न प्रदान कर दिया।

स्टॉक का नाम और मुख्य बिंदु

बिल्कुल इस कंपनी का नाम है Hindustan Aeronautics Ltd समझते हैं इस कंपनी के कुछ और प्रमुख बिंदुओं को जिसमें शेयर होल्डिंग पेटर्न पर नजर डालने का प्रयास करते हैं। प्रमोटर होल्डिंग कंपनी में 71% के आसपास है और 20 परसेंट से ज्यादा की होल्डिंग क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इस कंपनी में हॉल करते हैं। क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल्स इस कंपनी में प्रोत्साहित नजर आ रहे हैं आने वाले भविष्य में कंपनी अच्छी ग्रोथ दिखाएं इस बात का अनुमान लगाया जा रहा है नए बजट में सरकार ने डिफेंस सेक्टर पर काफी प्रभावशाली रूप से ध्यान देने का विचार किया है कंपनी की कंपाउंडिंग प्रॉफिट ग्रोथ पिछले 5 साल की 26 परसेंट रही है और यही कंपाउंडिंग सेल्स ग्रोथ करीब 9% के आसपास दर्ज कंपनी के द्वारा की गई है।

ये भी पढ़े :

Disclaimer : moneycontrols.org हमारा विजन लोगों में शेयर बाजार अथवा रूप से साक्षरता बढ़ाने का है हम जो भी सामग्री यहां प्रदान करते हैं वह शिक्षा के उद्देश्य विशुद्ध रूप से बनी होती है। हम किसी भी प्रकार से कोई निवेश की सलाह किसी को भी प्रदान नहीं करते हैं हम सेबी पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं है। इस बात का ध्यान रखें यह जानकारी केवल नॉलेज के परपस से दी है। कोई भी निवेश की रणनीति बनाएं उससे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह लें। इंटरनेट के अलग-अलग माध्यम से प्राप्त करके आप तक इस जानकारी को एकजुट करने का प्रयास किया गया है।

Leave a Comment