IREDA को लेकर Experts के आए बड़े बड़े वादे जाने डिटेल

IREDA : भारतीय रिन्यूएबल एनर्जी सेगमेंट में लिस्टिंग के दिन सहित तहलका मचा रही कंपनी इन दिनों काफी चर्चाओं में फिर बन चुकी है पिछले 1 महीने में इसके स्टॉक ने अपने निवेशकों को काफी बेहतरीन रिटर्न भी प्रदान किया है जो करीब 35% का है और नवंबर 2023 में लिस्ट हुई है कंपनी अब तक अपने निवेशकों को करीब 331 परसेंट का रिटर्न प्रदान कर चुकी है और अपने आईपीओ के समय में भी काफी ज्यादा अपने निवेशकों को मुनाफा इसमें करवाया था। आईए जानते हैं इस जीनेबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड के बारे में जिसे सरकार द्वारा चलाया जाता है और 2015 से आरबीआई के द्वारा एक क्लासिफाइड कंपनी बन चुकी है जो जनरल एनर्जी में इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस सेवाए देने का कार्य करती है।

IREDA Business Model

आपको बता दे यह इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड सरकार के अंदर काम करने वाला एक एंटरप्राइजेज है जो MNRE द्वारा कंट्रोल किया जाता है और यह एक रजिस्टर्ड नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है तो आरबीआई से रजिस्टर्ड है ग्रीन एनर्जी के पूरे प्ले सेगमेंट में यह कंपनी फंडिंग का कार्य करती है जिस वजह से काफी अच्छे रिटर्न भी इस कंपनी ने काफी कम समय में प्रदान किए हैं फ्यूचर के हिसाब से यह कंपनी आने वाले भविष्य में कही ग्रंथ के साथ आगे बढ़ती दिखाई देने का आसान नजर आ रहा है और एक्सपर्ट्स भी इस पर Bullish नजर आए हैं।

IREDA के फाइनेंशियल एवं फंडामेंटल

अभी के समय इस कंपनी का मार्केट कैप करीब 69352 करोड रुपए का बना हुआ है शेयर प्राइस 258 रुपए के आसपास है जो फेस वैल्यू की बात करें तो ₹10 की बनी हुई है और ROE भी 17% से ज्यादा कर दिखाई दे रहा है कंपनी की प्रॉफिट ग्रोथ पिछले 5 साल में काफी है की नजर आती दिख रही है रेवेन्यू भी लगातार बढ़ता हुआ दिखाई दिया है नेट प्रॉफिट काफी बेहतरीन तरीके से बढ़ रहा है अर्निंग पर शेयर भी कंपनी का पॉजिटिव और अच्छा दिखाई देने लगा है। पिछले 5 साल की कंपाउंडिंग सेल्स ग्रोथ 20% रही है और प्रॉफिट ग्रोथ करीब 34% के आसपास दिखाई दे रही है इस कंपनी में प्रमोटर होल्डिंग 75% और करीब 3% से ज्यादा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूटनेशनल नजर आ रहे हैं परंतु देखा जा सकता है DII ने इस कंपनी से अपने हाथ निकाल लिए हैं दिसंबर 2023 में ही जो इस कंपनी के लिए एक नेगेटिव पॉइंट भी निकाल कर आता है।

कंपनी काफी बेहतरीन रिटर्न दे चुकी है फिर भी भविष्य के प्रति तेजी दिखाने की पूरी तैयारी में है लेकिन हर निवेश कभी भी फायदेमंद नहीं होता है अच्छा रिसर्च सही वैल्यूएशन फंडामेंटल का सही विश्लेषण और फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह के साथ आगे बड़े जानकारी वैल्युएबल लगी हो तो ज्यादा से प्रति तेजी दिखाने की पूरी तैयारी में है लेकिन हर निवेश कभी भी फायदेमंद नहीं होता है अच्छा रिसर्च सही वैल्यूएशन फंडामेंटल का सही विश्लेषण और फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह के साथ आगे बड़े जानकारी वैल्युएबल लगी हो तो अगली बार पधारने का प्रयास जरुर करें बाकी कंपनी के प्रमुख बिंदुओं से हमेशा जुड़े रहे और अच्छी वैल्यूएशन के साथ अच्छी कंपनियों का चुनाव करके अपनी निवेश की सही रणनीति को आगे बढ़ाएं।

ये भी पढ़े : Suzlon Energy के Stock पर आया बड़ा Target ब्रोकरेज ने दिया

Disclaimer : moneycontrols.org हमारा विजन लोगों में शेयर बाजार अथवा रूप से साक्षरता बढ़ाने का है हम जो भी सामग्री यहां प्रदान करते हैं वह शिक्षा के उद्देश्य विशुद्ध रूप से बनी होती है। हम किसी भी प्रकार से कोई निवेश की सलाह किसी को भी प्रदान नहीं करते हैं हम सेबी पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं है। इस बात का ध्यान रखें यह जानकारी केवल नॉलेज के परपस से दी है। कोई भी निवेश की रणनीति बनाएं उससे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह लें। इंटरनेट के अलग-अलग माध्यम से प्राप्त करके आप तक इस जानकारी को एकजुट करने का प्रयास किया गया है।

Leave a Comment